उत्‍तरकाशी जिले के बड़कोट में एंटीजन जांच में खामी मिलीं, जांच के आदेश

496

बड़कोट कोविड सैंपल कलेक्शन सेंटर में कोरोना जांच की एंटीजन किट में खामियां मिली हैं। यहां करीब तीन सौ जांच किट भेजी गई थी। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उधर, स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती का कहना है कि यह सभी किट आइसीएमआर के स्तर से अधिकृत कंपनी से खरीदी जा रही हैं। इनमें किसी में कोई खामी आती है तो वह कंपनी को वापस लौटा दी जाएंगी। गाइडलाइन में यह स्पष्ट है।

जिलाधिकारी ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट के कोविड कलेक्शन सेंटर का निरीक्षण किया। बड़कोट के कोविड कलेक्शन सेंटर में तैनात डॉ. अंकिता पुरोहित ने उन्हें एंटीजन किट लीकेज की जानकारी दी। बताया कि किट की पैकिंग सही नहीं है। सैंपल किट में जो द्रव्य भरा होता है। उसकी लीकेज हो रही है। ऐसे में सैंपलिंग नहीं हो पाती है। सैंपलिंग के लिए एंटीजन किट में द्रव्य का होना जरूरी है। उन्होंने डीएम को यह भी बताया कि कुछ किट के ढक्कन टूटे हुए हैं।

यह भी पढ़े :     ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित घर से हुआ फरार, मुकदमा दर्ज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट के स्टोर कीपर बीएस कैंतुरा ने बताया कि अभी तक तीन सौ एंटीजन किट आ चुकी हैं। इनमें 125 किट का उपयोग किया है। इनमें कोई किट सही है और कुछ किट में कमियां सामने आ रही हैं। जिलाधिकारी ने चिकित्सकों से मामले में कार्रवाई करने के साथ ही जांच के लिए सही किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीपी जोशी ने कहा कि एंटीजन किट निदेशालय से आई हैं। इन किटों की खरीद भी निदेशालय स्तर से हुई है। किटों में जो खामियां आ रही हैं, उन खामियों से निदेशालय को अवगत कराया जा रहा है।

ऋषिकेश के राजस्व उप निरीक्षण कोरोना संक्रमित

तहसील ऋषिकेश में कार्यरत राजस्व उपनिरीक्षक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें यहां से हिमालयन हॉस्पिटल जौली ग्रांट भेजा गया है। वहीं मुनिकीरेती क्षेत्र में कोरोना के 31 नए मामले सामने आए हैं। राजकीय चिकित्सालय के हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव ने बताया कि उन्हें पिछले कुछ दिनों से बुखार की शिकायत थी। जिसके बाद वह होम क्वारंटाइन हो गए थे। राजकीय चिकित्सालय में उनका एंटीजन टेस्ट किया गया। जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनकी पत्नी, पुत्र और पुत्री को होम क्वारंटाइन किया गया है। शुक्रवार को इनका भी सैंपल जांच के लिए भेज जाएंगे।

उधर, नगर पालिका परिषद ढालवाला-मुनिकीरेेती क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। क्षेत्र में जिलाधिकारी टिहरी के आदेश पर शत प्रतिशत कोरोना जांच की जा रही है। गुरुवार को यहां कोरोना संक्रमण के 31 नए मामले सामने आए। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. जगदीश जोशी ने बताया कि क्षेत्र में लगातार सैंपङ्क्षलग का कार्य जारी है। अभी कुछ सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। इससे पहले बुधवार को क्षेत्र में 22 कोरोना संक्रमित केस सामने आए थे।