175 दिन बाद आज देहरादून से चलेगी नंदा देवी एक्सप्रेस

30

 175 दिन बाद शनिवार को देहरादून से नंदा देवी एक्सप्रेस का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। यह ट्रेन भी कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन में बंद कर दी गई थी। इसके साथ ही अब दून से चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़कर तीन हो जाएगी। सफर के दौरान यात्रियों को कोरोना गाइडलाइन के सभी नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके तहत उन्हें ट्रेन के रवाना होने से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यहां थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही ट्रेन में प्रवेश मिलेगा। सामान्य से अधिक तापमान होने पर किसी भी यात्री को सफर की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही, यात्रा के लिए कन्फर्म टिकट होना भी जरूरी है।

रेलवे ने देहरादून से राजस्थान के कोटा जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस के संचालन पर भी 19 मार्च के बाद लॉकडाउन के चलते रोक लगा दी थी। शनिवार को यह ट्रेन रात 10:50 बजे कोटा के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन का संचालन दोबारा शुरू होने पर उत्तराखंड से खासकर राजस्थान जाने वाले यात्रियों को लाभ होगा। वहीं, कोटा से दून के लिए चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस रविवार को यहां पहुंचेगी।

यह भी पढ़े :   कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा-भाजपा सरकार ने रोजगार देने की बजाए रोजगार छीना

देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन में सफर के दौरान कंबल और बेडशीट नहीं मिलेगी। इसके अलावा सफर करने के लिए हर यात्री के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का डाउनलोड होना आवश्यक है। यात्रा के दौरान चेहरे पर मास्क पहनकर रखना होगा। मास्क के बिना स्टेशन में एंट्री नहीं मिलेगी। ट्रेन के रवाना होने से दो घंटे पहले तक ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट प्राप्त किया जा सकता है। इस ट्रेन के लिए प्रीमियम व तत्काल बुकिंग बंद रहेगी।

यह भी पढ़े :    उत्तराखंड के जंगलों में वन भूमि अतिक्रमण की जद में